Friday 10 July 2015

“बंगी जम्पिंग" (Bungee Jumping), मोहन चट्टी ऋषिकेश

 

 “बंगी जम्पिंग" (Bungee Jumping), मोहन चट्टी ऋषिकेश




       साथियों, उत्तराखंड में,गंगा नदी में रीवर राफ्टिंग के बाद, साहसिक खेलों की ओर लगातार उन्मुख युवा मनोवृत्ति का व्यावसायिक रूप में अब “ बंगी जम्पिंग “ ( Bungee Jumping ) के माध्यम से उपयोग होने लगा है. 
        ॠषिकेश से 15 किमी. दूर मोहन चट्टी में भारत में इस 
तरह के खेल को विकसित करने का ये प्रथम प्रयास है, न्यूजीलैंड के David Allardice द्वारा डिजाइन किये गए व न्यूजीलैंड के ही जम्प मास्टर्स की देख रेख में, चट्टान पर स्थिर क्रेन सदृश लौह सरंचना से, प्रति व्यक्ति 2500 रुपये से 3500 रुपये की दर पर स्थिर प्लेटफॉर्म से व्यक्ति को सीट पर झूलने वाली रस्सियों से बांधकर लगभग 83 मी. ऊँचाई से पहाड़ियों के सौंदर्य के मध्य, हियुंल नदी के ऊपर कुदाकर पांच मिनट तक झुलाया जाता है. वीडियो क्लिप बनाने हेतु अलग से 1500 रुपये शुल्क निर्धारित है।
        इस साहसिक खेल में ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के सुरक्षा मानकों को अपनाया गया है.
        इस साहसिक खेल हेतु ऑनलाइन बुकिंग सुविधा भी है और प्रबंधकों द्वारा ऋषिकेश से इस स्थान तक प्रतिव्यक्ति 200 रुपये की दर से कैब सेवा की भी व्यवस्था की गयी है.. 
        साथियों, विगत की भाँति एक बार पुनः बताना चाहूँगा कि मैं तस्वीर कौतुहल जगाने व स्थान साक्षी बनने हेतु विवरण के साथ पोस्ट करता हूँ. तस्वीर के साथ प्रस्तुत विवरण अधिक महत्वपूर्ण है. 
        सोचता हूँ, राज्य की सांस्कृतिक व सामजिक व्यवस्था के अनुरूप मानदंड अपनाकर, राज्य में पर्यटन से राजस्व उन्नयन हेतु पर्यावरण मित्र इस साहसिक व सुरक्षित खेल का प्रसार, उत्तराखंड के अन्य रमणीक क्षेत्रों तक भी किया जाना चाहिए. साथ ही उत्तराखंड सरकार को इस साहसी खेल में प्रयुक्त होने वाली तकनीक व प्रशिक्षण को न्यूजीलैंड से आयात कर स्थानीय निवासियों को उपलब्ध करा कर प्रशिक्षित भी करना चाहिए। इस प्रकार, रीवर राफ्टिंग की तरह इस खेल से भी स्थानीय निवासियों को व्यवसाय व रोजगार मुहैया हो सकता है। 07.07.15


No comments:

Post a Comment