Sunday 9 October 2016

शहीद स्मारक, नोएडा, उत्तर प्रदेश. Shaheed Smarak, Noida . U.P.


   शहीद स्मारक, नोएडा, उत्तर प्रदेश. Shaheed Smarak, Noida . U.P.

      विरासत यात्रा क्रम को आगे बढाते हुए आज इतिहास के पन्नों में धूल फांकती, दिल्ली के इतिहास को बदल कर रख देने वाली दो सौ तेरह साल पुरानी निर्णायक ऐतिहासिक घटना के उपरान्त, आज से ठीक सौ साल पहले बने, पर्यटकों से महरूम और अमीरों की मनोरंजनगाह में कैद, स्मारक पर पहुँचने की इच्छा हुई.
    सुबह-सुबह बेटी से सम्बंधित अधिकारी से अनुमति हेतु प्रार्थना पत्र लिखने को कहा. बेटी ने मेरी जिज्ञासा पर प्रश्नचिह्न लगाते हुए कहा “ पापा ! उस जगह तो ऐसा कुछ नहीं सुना !! “ बहरहाल बेटी ने प्रार्थना पत्र लिख दिया. मैंने प्रार्थना पत्र के साथ एहतियातन अपने मतदाता पहचान पत्र की छाया प्रति भी संलग्न कर दी. हम दोनों भरी दुपहरी में उस स्थान पर पहुंचे तो सम्बंधित स्मारक पर जाने की अनुमति न मिल सकी !
     मैं निराश नहीं हुआ ! क्योंकि सम्बंधित स्मारक की तस्वीर के अतिरिक्त काफी कुछ जानकारी जुटा ली थी. अत; उस स्थान के सम्बन्ध में शीघ्र ही साझा करूँगा..

वापसी में सड़क पर नोएडा सैक्टर-29 में बने “ शहीद स्मारक “ का बोर्ड दिखा तो बाइक उसी दिशा में मोड़ दी. इस तरह आज का रविवार व्यर्थ होने से बच गया !!
    अनजाने में ही मेरे स्मृति पटल पर स्थान बना चुके, मातृभूमि पर कुर्बान, नोएडा के शहीदों की याद में बने शहीद स्मारक के सम्बन्ध में समय मिलने पर अवश्य साझा करूँगा.
स्मारक से लौटते हुए, स्मारक प्रवेश द्वार के बाहर लगी टैंक विनाशक तोप के साथ तस्वीर क्लिक करने का लोभ संवरण न कर सका.


No comments:

Post a Comment